Tuesday, November 29, 2011

theatre artiste of india

theatre artiste of india
(ACT THAT IMPACT)

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया एक प्रयास है देश के सारे रंगकर्मियो को एक छत के नीचे लाने का ..जैसा कि हमे पता है कि रंगमंच कितना फैला हुआ है कोई न कोई कहीं न कहीं कुछ न कुछ रंगमंच से जुडा कर ही रहा होता है लेकिन उसकी खबर सिर्फ उसे या फिर उससे जुड़े कुछ लोगों को ही होती है ।

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया में तकरीबन हर रंग कर्मियों की गतिविधियों की जानकारी रखी जायेगी और दूसरे सहयोगियों और साथियों को बांटी जायेगी .. नेट और मोबाइल के ज़रिये ।हर राज्य में थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि मौजूद होगें जो वहां के रंगकर्मियों के हाल और कार्यक्रम के बारे में थियेटर आर्टिस्ट के पोर्टल में सूचित करते रहेगें..।

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया सरकारी टेंडर, सरकारी योजना, सरकारी कार्यक्रम की जानकारी और उसमें भागेदारी के साथ काग़ज़ी कार्यवाही के बारे में भी अपने रजिस्टर सहयोगियों को सूचित करता रहे गा ।

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया को ये मालुम है कोई भी रंगकर्मी रंगमंच रोटी रोज़ी के लिए छोड़ता है इस लिए हम पहली बार इस उद्देश्य के साथ आ रहे हैं कि हर रंगमंच के साथी को उचित मुल्य पर सही कार्य प्राप्त हो ..इसके लिए हमारे पास हर रोज़ विभिन्न जगहों में स्किट, नुक़्कड़ नाटक पेंटामाइंन, माइन, मोनो एक्टिंग, एकांकी जैसी कई कार्यक्रम कराने का प्रावधान है । अभिनय से जुड़े कलाकारो के लिए जहां स्पॉट ,सिनेमा, एड, और टीवी के आडिशन की जानकारी भी लगातार दी जायेगी वहीं बैक स्टेज से जुड़े लोगों को भी उन से जुड़े काम के बारे में समय समय पर सूचित किया जायेगा।

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया स्कूलों ,कॉपरेट जगत के वार्षिक कार्यक्रम में प्रस्तुतियों ,या फिर उनके छात्र, कर्मचारियों के लिए नाटक का आयोजन एंव निर्देशन और राजनिति पार्टियो और सरकारी नीतियो के कार्य कि भी जानकारी रखता है और अपने सहयोगियों को निरंतर सूचित करता रहे गा ।
देश और विदेशों में आयोजित रंगमंच उत्सवों की जानकारी और उनमें प्रवेश के प्रवाधान के साथ काग़ज़ी कार्यवाई के बारे में भी जनकारी थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया से जु़ड़े साथियों को देता रहेगा..

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया उभरते लेखको कलाकारों और निर्देशकों को भी मंच देता है जहा वो अपना स्वंय लिखित नाटक दे सकते है जिसे थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया में मंचन करने का मौका मिले गा । रंगमंच से जुडे मुद्दों पर वाद विवाद और सेमिनार का आयोजन भी थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया निरंतर करता रहे गा ।

रंगमंच से जुड़े अपने साथियों की आर्थिक और शाररिक परेशानी के समाधान के लिए भी कार्यव्रत है ..जिसे वो अपने दूसरे साथियों के साथ मिलकर और सरकारी और निजि क्षेत्र से मदद लेकर उन रंग कर्मीयो तक पहुचाएगा जिनको इसकी ज़रूरत है । सरकारी अस्पताल में रंगकर्मी का मुफत इलाज और 55 साल से ऊपर रंगकर्मी के लिए पेशन को देने का भी प्रावधान है ।

थियेटर आर्टिस्ट ऑफ इंडिया के पास रंगमंच से जुड़े हर क्षेत्र और देश के हर राज्य में मौजूद सहयोगी है जो देश के रंगमंच ,रंगकर्मियों को हर तरह से सहयोग और उनकी प्रतिभा को सही मंच और सही दिशा दिखाने में सक्षम है औऱ निरंतर प्रयास करते रहेगे।.......

No comments: